व्हाट्सएप

फेसबुक के स्वामित्व वाली सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप इस साल के अंत तक कई स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगी। 31 दिसंबर 2017 के बाद ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबैरी 10, विंडोज फोन 8.0 और अन्य पुराने प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप उपलब्ध नहीं होगा। साथ ही दिसंबर 2018 के बाद नोकिया एस40 और एक फरवरी, 2020 के बाद एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और इससे पुराने वर्जन पर भी व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा।

व्हाट्सएप ने कई बार बढ़ाई डेडलाइन:

आपको बता दें कि साल 2016 में भी व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को इस तरह की जानकारी दी थी, कि जल्द ही फलां स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा। हालांकि इसकी अंतिम तिथि 30 जून, 2017 तक बढ़ा दी गई, जिसे फिर 31 दिसंबर, 2017 कर दिया गया था।

व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पर क्या लिखा?

व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पर लिखा, “हमारे लिए ये बेहद मुश्किल फैसला था, लेकिन यह एक तरीके से सही भी था क्योंकि हम चाहते थे कि यूजर्स अपने दोस्त और परिवार वालों से इसके जरिए जुड़े रहें। अगर आप भी इन बंद होने वाले मोबाइल डिवाइसेज में से किसी एक का भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो हम आपको इसे नए एंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज फोन पर अपग्रेड करने की सलाह देंगे।”

आखिर इन प्लेटफॉर्म पर क्यों बंद होगा व्हाट्सएप:

इन प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप के बंद होने की मुख्य वजह यह है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम भविष्य में व्हाट्सएप पर होने वाले नए डेवेलपमेंट को सपोर्ट करने में सक्षम नहीं हैं। हालांकि, जिन स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप बंद हो रहा है उनमें से अधिकांश आउटडेटेड हो गए हैं। साथ ही अब यह कमर्शियली उपलब्ध भी नहीं हैं।

किन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर 31 दिसंबर 2017 के बाद नहीं चलेगा व्हाट्सएप-

नोकिया सिंबायन एस60
ब्लैकबैरी ओएस और ब्लैकवैरी 10
विंडोज फोन 8.0 या इससे पुराने संस्करण
नोकिया एस40 (31 दिसंबर, 2018)
एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन (एक फरवरी, 2020)

व्हाट्सएप ने प्राइवेट रिप्लाई फीचर को रोल आउट करने के बाद लिया वापस

व्हाट्सएप ने विंडोज फोन बीटा वर्जन 2.17.342.0 में नया फीचर रोल आउट किया था। इस नए फीचर के तहत ग्रुप चैट मेंबर्स के पास प्राइवेट रिप्लाई करने का विकल्प मौजूद होता है। इसका मतलब यह है की ग्रुप चैट में भाग लेने वाले यूजर्स पब्लिक मैसेज का प्राइवेट रिप्लाई कर सकते हैं। यह फीचर विंडोज 10 व्हाट्सएप के वेब वर्जन के लिए पहल से उपलब्ध था। अब मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ग्रुप यूजर्स के लिए प्राइवेट रिप्लाई फीचर को हटा दिया गया है। हालांकि, इस फीचर को हटाने के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है। ऐसा माना जा रहा है की व्हाट्सएप यह फीचर टेस्टिंग के लिए लेकर आया था। व्हाट्सएप अपडेट के अन्य फीचर्स पहले जैसे ही हैं। नए अपडेट में जो फीचर्स शामिल हुए थे उनमें कॉल्स के लिए नया डिजाइन, वॉयस से वीडियो कॉल्स में स्विच करने का विकल्प और एडवांस ग्रुप सेटिंग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *