सबसे सफल कप्तान

क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है. क्रिकेट के खेल में 11 खिलाडियों के मेहनत के दम पर कोई टीम अच्छा प्रदर्शन कर पता है. लेकिन इन 11 खिलाडियों में एक खिलाडी ऐसा भी होता है जिसके कंधे पर टीम की पूरी जिम्मेदारी होती है.

इस खिलाडी को क्रिकेट के भाषा में टीम का कप्तान कहते हैं. टीम के कप्तान के कंधे पर टीम को सही दिशा देने की जिम्मेदारी होती है. ऐसे में आज हम आपको क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों के बारे में बता ने जा रहे है.

10. अर्जुन राणातुंगा:-

अर्जुन राणातुंगा की गिनती श्रीलंका के सबसे सफल कप्तानों में होती है. राणातुंगा श्रीलंका के लिए 249 मैचों में कपतानी की है. वही 1996 के वल्र्ड कप जीत में राणातुंगा का अहम योगदान था. कप्तानी के तौर पर रणतुंगा का जीत प्रतिशत 40.56 था.

9. महेला जयवर्दने:-

महेला जयवर्दने ने श्रीलंकाई टीम की अगुवाई 2004 से 2013 तक किया इस दौरान महेला जयवर्दने के नाम 54.3 मैचों में जीत दर्ज़ हुई.

8. मोहम्मद अज़हरुद्दीन:-

विवादों से घिरे इस भारतीय कप्तान ने भारत की अगुवाई 1990 से 1999 तक की इस दौरान इस कप्तान 47.05 में जीत दर्ज़ की.

7. स्टीव वाउ:-

स्टीव वाउ की गिनती ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में होती है. अपने कप्तानी करियर के दौरान स्टीव वाउ ने 66.25 प्रतिशत मैचों में जीत दर्ज़ की.

6. हंसी क्रोंजे:-

हंसी क्रोंजे को मैच फिक्सिंग के वजह से क्रिकेट से बैन कर दिया गया था लेकि इनकी गिनती सफल कप्तानों में होती है. इन्होने अपने कप्तानी करियर के दौरान 65.96 प्रतिशत मैचों में जीत दर्ज़ की.

5. स्टीफेन फ्लेमिंग:-

इस कीवी कप्तान ने अपने कप्तानी करियर के दौरान 42.24 प्रतिशत मैचों में जीत दर्ज़ की थी.

4. ऐलन बॉर्डर:-

ऐलन बॉर्डर की गिनती विश्व के महानतम क्रिकटरों में होती है. ऐलन बॉर्डर ने अपने कप्तानी करियर में 51.29 मैचों में जीत दर्ज़ की.

3. ग्रेम स्मिथ:-

ग्रेम स्मिथ के कप्तानी के अंतर्गत साउथ अफ्रीका ने 286 मैच खेला जिनमे से साउथ अफ्रीका ने 163 मैचों में जीत दर्ज़ की.

2. महेंद्र सिंह धोनी:-

इस सूची में भारतीय के पूर्व कप्तान और कप्तान कूल महेंद्र सिंह धोनी दुसरे स्थान पर हैं. इनके बारे में जयादा लिखने की जरुरत नहीं है. महेंद्र सिंह धोनी विश्व के पहले ऐसे कप्तान हैं जिसने आईसीसी के सभी ट्रॉफी को अपने नाम किया हो.

1. रिकी पोंटिंग:-

पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाडी रिकी पोंटिंग है. पोंटिंग के कप्तानी के काल को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट का स्वर्ण काल माना जाता है. रिकी पोंटिंग ने अपने कप्तानी करियर के दौरान 67.90 मैचों में जीत दर्ज़ की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *