जियोफ़ोन

जियोफ़ोन को टक्कर देने के लिए एयरटेल लाएगा 2000 रु. से कम दाम में 4G फ़ोन

रिलायंस जियो का 1,500 रुपये का 4G फोन बाजार में उपलब्ध है. जियो फोन और जियो सिम ने मिलकर सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल का किया है.

ये बात किसी से नहीं छुपी है. एयरटेल देश की नंबर-1 टेलीकॉम कंपनी है और कंपनी ने जियो के आने से कई आक्रामक प्लान लॉन्च भी किए हैं.

लेकिन अब जो रिपोर्ट आ रही है वो ये है कि एयरटेल अक्टूबर में 2 हजार रुपये से कम में 4G फोन लॉन्च करने की तैयारी में है.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि एयरटेल अब जियो से टक्कर लेने को तैयार है. कंपनी जियो फोन के हाइप को कम करने की तैयारी में है ताकि एयरटेल को और नुकसान न हो.

रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरटेल कुछ स्वदेशी हैंडसेट निर्माताओं के साथ बातचीत भी कर रही है. सूत्रों ने हमें बताया है कि यह फोन अगले महीने की शुरुआत यानी अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही आ सकता है.

इससे पहले भी यह रिपोर्ट्स आती रही हैं कि एयरटेल एक चीनी हैंडसेट मेकर से बातचीत कर रही है जिसका भारत में फीचर फोन मार्केट शेयर काफी है. हालांकि तब 2,500 रुपये तक के स्मार्टफोन की बात चल रही थी, लेकिन अब जियो की तरह ही 4G फोन की बात सामने आ रही है.

एयरटेल एक टेलीकॉम कंपनी है, इसलिए अगर कंपनी ने जियो की तरह 4G फोन लॉन्च किया तो जाहिर है कई बंडल ऑफर भी देगी. यानी अनलिमिटेड डेटा, फ्री कॉलिंग और वीडियो ऑन डिमांड सर्विस.

ऐसा करके कंपनी अपने यूजर्स को बनाए रखना चाहेगी और साथ ही जियो की वजह से यूजरबेस में लगी सेंध को भी कम करने की कोशिश करेगी.

चूंकि ग्रामीण क्षेत्रों में जियो का नेटवर्क बेहतर हो रहा है और सस्ते 4G फोन की वजह से ग्रामीण और रिमोट एरिया के लोग जियो की तरफ ही जाएंगे.

ऐसे में एयरटेल के लिए यह एक चैलेंज की तरह है कि वो ग्रामीण क्षेत्रों में कस्टमर्स को कैसे बचा कर रखे और नए कस्टमर बटोरे.

इकॉनॉमिक टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि एयरटेल 2,500 रुपये के अंदर 4G स्मार्टफोन लाने के लिए कंपनियों से बातचीत कर रही है. इतने पैसे में कस्टमर्स को बड़ी स्क्रीन, बेहतर कैमरा और अच्छी बैटरी लाइफ पर फोकस होगा’

फिलहाल कंपनी की तरफ से इसपर आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन यह रिपोर्ट अगर सच्चाई में तब्दील हो तो कोई हैरान नहीं होगा.

इसके अलावा अभी यह भी साफ नहीं है कि इस फोन या स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन क्या होंगे. रिपोर्ट्स के आधार पर बात करें तो इसमे 4 इंच की डिस्प्ले के साथ 1GB रैम दिया जा सकता है और यह 4G VoLTE सपोर्ट करेगा.

गौरतलब है कि JioPhone में 512 Mb रैम है और इसके साथ जियो टीवी केबल अलग से लेना होगा जिससे फोन पर फिल्में या टीवी शोज चलाकर टीवी स्क्रीन पर देख सकते हैं.

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *