टीम इंडिया

india vs sl 2nd test : पुजारा और विजय के शानदार शतक के बाद लगी रिकॉर्डों की झड़ी

india vs sl 2nd test नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के शानदार शतक की बदौलत श्रीलंका के 205 के जवाब में 312/2 का बेहद मजबूत स्कोर बना लिया है। विजय और पुजारा की बेहतरीन साझेदारी के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी अर्धशतक लगाया और तीसरे दिन भारत की निगाहें बड़ी बढ़त लेकर मेहमान टीम पर ज्यादा दबाव बनाने पर रहेगी।
# मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने लगातार चौथे टेस्ट में शतकीय साझेदारी निभाई और इससे पहले ये रिकॉर्ड सिर्फ चार जोड़ियों ने बनाया था। दूसरे विकेट के लिए निभाई गई 209 रनों की साझेदारी के दौरान विजय-पुजारा ने सैम लॉक्सटन-नील हार्वे, संजय मांजरेकर-मोहम्मद अजहरुद्दीन, मार्कस ट्रेस्कोथिक-मार्क बुचर और मोहम्मद युसूफ-यूनिस खान के रिकॉर्ड की बराबरी की।

# विराट कोहली ने 2017 में कप्तान के तौर पर 50 या उससे ऊपर का 19वां (सभी फॉर्मेट मिलाकर) स्कोर बनाया और इस मामले में राहुल द्रविड़ (2006) के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी की।

# चेतेश्वर पुजारा ने अपना 14वां टेस्ट शतक (भारत में 11वां) और मुरली विजय ने अपना 10वां टेस्ट शतक (भारत में 7वां) लगाया। श्रीलंका के खिलाफ पुजारा ने चौथा और विजय ने पहला शतक लगाया।

# चेतेश्वर पुजारा 2017 में 1000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले डीन एल्गर और दिमुथ करुनारत्ने ने ये रिकॉर्ड बनाया था। इस साल पुजारा (4) से ज्यादा शतक सिर्फ डीन एल्गर (5) के नाम है।

# भारत की तरफ से ओपनर के तौर पर 10 शतक लगाने वाले सिर्फ तीसरे बल्लेबाज बने मुरली विजय। इससे पहले सुनील गावस्कर (33) और वीरेंदर सहवाग (22) ने ये रिकॉर्ड बनाया था। विजय ने गौतम गंभीर (9) का रिकॉर्ड तोड़ा।

# विजय और पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 10वीं बार शतकीय साझेदारी निभाई। भारत की तरफ से इन दोनों से ज्यादा शतकीय साझेदारी सचिन-द्रविड़ (20), द्रविड़-लक्ष्मण (12), सचिन-गांगुली (12), सुनील गावस्कर-चेतन चौहान (11) और सहवाग-गंभीर (11) ने निभाई है।

# कम से कम 2000 रन की साझेदारी निभाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में विजय और पुजारा का औसत (72.10) सबसे शानदार है। इसके बाद कोहली-रहाणे (62.69) का नंबर आता है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कम से कम 2000 जोड़ने वाले बल्लेबाजों में 70 से ज्यादा का औसत सिर्फ सात जोड़ियों के नाम है।
SPORTKEEDA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *