ND VS SL 1st TEST

IND VS SL 1st TEST: इस गलती के कारण भारत हार सकता है कोलकाता टेस्ट

IND VS SL 1st TEST:

भारतीय टीम इस वक्त श्रीलंका के साथ टेस्ट सीरीज जरूर खेल रही है लेकिन उसका पूरा ध्यान अगले वर्ष जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले क्रिकेट सीरीज पर है। जनवरी महीने में दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के मद्देनजर भारतीय टीम को कोलकाता टेस्ट में बाउंसी विकेट उपलब्ध करवाया गया जिस पर खेलकर टीम के बल्लेबाज अागे की अपनी तैयारी कर सकें। हालांकि ये बाउंसी विकेट फिलहाल तो पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों पर भारी पड़ती दिख रही है।

कोलकाता में हुआ भारतीय बल्लेबाजों का बुरा हाल

कोलकाता टेस्ट मैच बेशक बारिश की वजह से लगातार प्रभावित हो रहा है लेकिन इन दो दिनों में भारतीय बल्लेबाजों का श्रीलंकाई गेंदबाजों ने बुरा हाल कर दिया। आलम ये है कि टेस्ट की नंबर एक टीम मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 74 रन पर 5 विकेट गवां चुका है। आउट होने वाले बल्लेबाजों में एक से बढ़कर एक धुरंधर बल्लेबाज हैं और इसमें से तो लोकेश राहुल और विराट तो बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। अन्य तीन बल्लेबाज जो आउट हुए वो भी दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। शिखर धवन 8 रन, अजिंक्य रहाणे 4 रन और अश्विन भी 4 रन बनाकर आउट हो गए।

श्रीलंका ने टॉस में मारी बाजी और भारतीय बल्लेबाजों पर हुए हावी

कोलकाता टेस्ट के विकेट के बारे में मेहमान टीम को पता था कि ये कैसा बर्ताव करने वाली है। नतीजा टॉस जीतते ही श्रीलंका ने गेंदबाजी का फैसला किया। इस टीम का ये फैसला एकदम सही रहा और टीम के गेंदबाजों ने भारतीय टीम के बल्लेबाजों को जल्दी-जल्दी पवेलियन का रास्ता दिखाकर फिलहाल तो मैच में अपना कब्जा जमाया हुआ है। श्रीलंका टीम के दो तेज गेंदबाजों ने अब तक अच्छी गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर रखा है। सुरंगा लकमल ने 11 ओवर में सिर्फ 5 रन देकर 3 विकेट लिए हैं और उनका इकानॉमी रेट 0.45 का है जबकि उन्होंने 5 ओवर मेडन भी फेंके हैं। इसके अलावा दसुन सनाका ने 8 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट झटके हैं।

भारतीय बल्लेबाज हो रहे हैं परेशान

एक तो बारिश और दूसरा बाउंसी विकेट की वजह से भारतीय बल्लेबाजों ने जितनी भी बल्लेबाजी की वो परेशान होते दिखे। आउट होने वाले सभी बल्लेबाजों ने आसानी से हथियार डालते हुए श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने अपने विकेट गवां दिए। एक बार को मान लें कि अगर बारिश नहीं भी होती और पिच ऐसा ही होता तब भी भारतीय बल्लेबाजों की स्थिति अच्छी होती ऐसा दावे के साथ नहीं कहा जा सकता क्योंकि बाउंसी विकेट पर भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी होती रही है और ये कोई नई बात नहीं है।

सीरीज जीतना ज्यादा जरूरी या फिर प्रैक्टिस

ऐसा कहा जा रहा है कि भारतीय टीम को प्रैक्टिस के लिए बाउंसी विकेट ही मिलेंगे यानी इस बात की संभावना है कि उसे अगले दो टेस्ट मैचों में भी ऐसी ही विकेट मिले। यानी भारतीय टीम के लिए ये कोई अच्छा संकेत नहीं है। इस वक्त टीम के लिए जरूरी है श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतना ना कि अगले दौरे के लिए ऐसी पिच पर खेलना जिसकी वजह से टीम को हार का सामना भी करना पड़ सकता है।

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *