जियो यूजर

अगर आप जियो यूजर हैं तो न करे यह गलती नहीं तो बंद हो जायेगा फ्री कालिंग

अगर आप रिलायंस जियो के यूजर है तो तो ये खबर आपके काम की है. आपकी फ्री कॉलिंग बंद हो सकती है. कंपनी का दावा है कि अगर उसके नियम व शर्तों का सही से पालन नहीं किया गया तो वह अनलिमिटेड कॉलिंग को लिमिटेड कर सकती है.

ऐसे में अगर आप जियो सिम का इस्तेमाल करते हैैं तो इसके इस्तेमाल के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखें. दरअसल, रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखकर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग की सुविधा देकर तहलका मचा दिया था.

कंपनी ने तेजी से अन्य टेलीकॉम कंपनियों के ग्राहक जोड़े थे. अब कंपनी की ओर कहा जाा रहा है कि अनलिमिटेड कॉलिंग के दुरुपयोग को देखते हुए वह इसेे सीमित कर सकती है.

अन्य कंपनियों की तरह अनलिमिटेड कॉलिंग के नाम पर 300 मिनट फ्री देने की तैयारी कर रही है. मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, यह कुछ बदलाव चुनिंदा यूजर्स के लिए होगा. कंपनी का कहना है कि इसका प्रभाव उन यूजर्स पर होगा, जो जियो नेटवर्क का गलत इस्तेमाल करते हैं.

Telecom Talk ने रिलायंस जियो की टीम ने प्रतिदिन 300 मिनट मुफ्त कॉलिंग वाली खबर की पुष्टि की है. रिलायंस जियो के प्रियॉरिटी टीम ने पुष्टि कर दी कि वे कुछ ग्राहकों के लिए वॉयस कॉल की लिमिट प्रतिदिन 300 मिनट कर रहे हैं.

टीम के मुताबिक, कुछ ग्राहक इस अनलिमिटेड कॉल फीचर की मदद से प्रतिदिन 10 घंटे से भी ज्यादा कॉल कर रहे हैं. इसमें मार्केटिंग और प्रमोशनल कॉल भी शामिल हैं. ऐसे में हर तरह के दुरुपयोग को रोकने के लिए ये कदम उठाया जाएगा.

हालांकि कंपनी अभी प्रतिदिन के हिसाब से सीमा तय करने जा रही है. इसमें हफ्ते के लिए कोई सीमा नहीं बताई गई है. अन्य कंपनियां 1200 मिनट प्रति सप्ताह फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रही हैं.

जियो ने अपने पोस्टपेड और प्रीपेड यूजर्स के लिए नियम व शर्तों के तहत इन बातों का उल्लेख किया है. कंपनी का दावा है कि फ्री कॉलिंग सेवा केवल यूजर्स के निजी इस्तेमाल के लिए है लेकिन व्यवसायिक के लिए नहीं.

अगर कोई व्यावसायिक यानी कॉमर्शियल के लिए कॉलिंग करता है तो कंपनी के पास उस सर्विस को तुरंत रोकने का अधिकार है. कंपनी के मुताबिक अगर फ्री कॉलिंग का इस्तेमाल अगर अनऑथराइज्ड टेलीमार्केटिंग या फिर कॉमर्शियल एक्टिविटी के लिए होता है तो कंपनी उस सर्विस को बंद कर सकती है. हालांकि अभी तक किसी भी सर्विस को नहीं बंद किया है.

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *