जेट एयरवेज की फ्लाइट

आतंकियों की अफवाह में जेट एयरवेज की फ्लाइट की आपात लैंडिंग

यात्री विमान में 12 आतंकी होने की आशंका के चलते रविवार मध्य रात्रि मुंबई से दिल्ली जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारना पड़ा। बाद में सुरक्षा जांच में विमान में कुछ नहीं मिला और विमान दिल्ली के लिए रवाना हुआ। विमान में चालक दल के सदस्यों सहित सवा सौ लोग सवार थे।

अहमदाबाद हवाई अड्डे के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को रविवार मध्य रात्रि जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू 339 के पायलट ने संदेश दिया कि विमान में 12 आतंकी सवार हैं। वे विमान को पाकिस्तान ले जाना चाहते हैं। एटीसी ने वरिष्ठ अधिकारियों को इस संबंध में सूचित किया, जिसके बाद विमान की आपात लैंडिंग हुई। इस दौरान आने वाले अन्य विमानों को डायवर्ट किया गया। पुलिस और फायर ब्रिगेड के साथ बम निरोधक दस्ते को भी बुलाया गया। कमांडो दस्ते को भी किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए रनवे के पास तैनात किया गया।

विमान करीब पौने चार बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरा और उसकी सघन तलाशी ली गई। लेकिन, विमान में कोई आतंकी नहीं था। बम नहीं होने और विमान के सुरक्षित होने की पुष्टि के बाद विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दी गई।

दरअसल, एयरहॉस्टेस को वॉशरूम में एक पर्ची मिली। इसमें अंग्रेजी और हिंदी में लिखा था कि विमान में 12 आतंकी हैं तथा वे विमान का अपहरण कर पाकिस्तान ले जाना चाहते हैं। विमान में एक बम भी है। पाकिस्तान ले जाकर यात्रियों की हत्या कर दी जाएगी।

इसे पढ़ने के बाद एयरहॉस्टेस के हाथ-पांव फूल गए तथा उसने पायलट को इसकी जानकारी दी। दिल्ली में एनआइए भी इस घटना को लेकर सतर्क थी और पल-पल की जानकारी वह गुजरात पुलिस से ले रही थी।

अफवाह फैलाने वाले पर होगी कार्रवाई : राजू

नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा है कि जेट एयरवेज के विमान में पर्ची रखकर अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति की पहचान कर ली गई है और शीघ्र ही उसे नो फ्लाई लिस्ट में डाल दिया जाएगा। हालांकि, उन्होंने उस व्यक्ति की पहचान उजागर नहीं की, लेकिन बताया कि विमानन कंपनियों को उस पर उड़ान प्रतिबंध लगा देने के लिए कहा गया है।

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *