क्रिस गेल

कैरेबियाई धुरंधर क्रिस गेल के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. मैदान पर जब भी गेल का बल्ला बोलता है कोई न कोई रिकॉर्ड बनता ही है. इस बार उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फाइनल में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी.

धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए मशहूर गेल बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फाइनल में जहां टी-20 क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया. वहीं वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में 11,000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

गेल ने शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेलते हुए ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ 69 गेंदों पर नाबाद 146 रन बनाए. इस तरह से उन्होंने टी-20 क्रिकेट में अपनी कुल रनों संख्या 11056 पर पहुंचाई. अपना 320वां मैच खेल रहे बाएं हाथ के इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने अपनी इस पारी के दौरान 18 छक्के भी लगाए जो नया विश्व रिकॉर्ड है.

इससे पहले टी-20 की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम पर ही था. यह रिकॉर्ड उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से पुणे वारियर्स के खिलाफ आईपीएल मैच में अपनी रिकॉर्ड 175 रन की पारी के दौरान बनाया था. गेल ने बेंगलुरु में खेली गई उस पारी में 17 छक्के लगाये थे.

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *