नेहरा

टीम इंडिया के बाएं हाथ के दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने आज घोषणा की है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर को होने वाले टी-20 मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. साथ ही उनके होम ग्राऊंड दिल्ली में खेले जाने वाला यह मैच उनका विदाई मैच होगा.

नेहरा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी और निर्णायक टी-20 मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘ऐसे में रिटायर होना अच्छा लगता है जब लोग ‘क्यो नहीं’ से ज्यादा ‘क्यो’ सवाल पूछते हैं. मैने टीम मैनेजमेंट और चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद से बात की है. मेरे लिए घरेलू दर्शकों के सामने खेल को अलविदा कहने से बढ़कर कुछ नहीं होगा.

नेहरा ने कहा, ‘ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला के मैदान पर ही 20 साल पहले मैंने अपना पहला रणजी मैच खेला था. मैं हमेशा कामयाबी के साथ संन्यास लेना चाहता था. मुझे लगता है कि यह सही समय है और मेरे फैसले का स्वागत किया गया है.’

38 साल के नेहरा ने हेड कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को इस फैसले की जानकारी दे दी है. भारत और न्यूजीलैंड 22 अक्टूबर से तीन मैचों की वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगा.

इसके बाद 2018 में कोई टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं होना है. नेहरा ने कहा कि अच्छा प्रदर्शन कर रहे युवाओं को ही और मौके दिए जाना सही होगा. उन्होंने यह भी कहा कि वह अब आईपीएल भी नहीं खेलेंगे.

भारत के लिए 1999 में पहला मैच खेलने वाले नेहरा 117 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी20 मैच खेल चुके हैं. उन्होंने 44 टेस्ट, 157 वनडे और 34 टी-20 विकेट लिए हैं. उन्हें डरबन में 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर छह विकेट लेने के लिए याद रखा जाएगा.

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *