Bharat-1 4G

बीएसएनएल और micromax ने मिलकर लॉन्च किया Bharat-1 4G फीचरफोन, महज 97 रुपये में अनलिमिटेड डेटा और कॉल

BSNL और Micromax ने साझेदारी में Bharat-1 4G फीचरफोन को लॉन्च किया है, इसका मुकाबला जियोफोन और एयरटेल के साझेदारी में लॉन्च हुए Karbonn A40 Indian एंड्रायड स्मार्टफोन से रहेगा. इसकी कीमत 2,200 रुपये रखी गई है. नए Bharat-1 फोन के साथ BSNL के 97 रुपये के टैरिफ में अनलिमिटेड वॉयस कॉल और अनलिमिटेड हाई स्पीड डेटा भी दिया जाएगा. BSNL के प्रमोशन वाले Bharat-1 जिसे ‘देश का 4G फोन’ कहा गया है ग्राहक इसे शुक्रवार 20 अक्टूबर से रिटेल स्टोर्स से खरीद पाएंगे.

Micromax Bharat-1 में 4G VoLTE के साथ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन दिया गया है. फोटोग्राफी के लिए इसके बैक में 2 मेगापिक्सल का कैमरा और फ्रंट में VGA कैमरा मौजूद है. इसकी बैटरी 2000mAh की है. डुअल सिम सपोर्ट वाला ये हैंडसेट 22 लोकल लैंग्वेज सपोर्ट करता है. साथ ही ग्राहकों को इसमें 100 टीवी चैनलों का सपोर्ट भी मिलेगा. माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर का कहना है कि इसमें ढेर सारे गानें और वीडियो भी मिलेंगे. उन्होंने आगे कहा कि जियोफोन के कम से कम 153 रुपये वाले रिचार्ज की जगह ग्राहक 97 रुपये के रिचार्ज में ही सबकुछ कर सकते हैं.

Bharat-1 फोन में 512MB रैम के साथ 2.4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है. BSNL का कहना है कि इसमें भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) ऐप प्री-लोडेड मिलेगा. माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर राहुल शर्मा का कहना है कि Bharat-1 के ग्राहकों को पहले साल में केवल 3,364 रुपये ही खर्च करने होंगे, जबकि जियोफोन के लिए ये लागत 3,336 रुपये की आएगी. लेकिन अगर कोई ग्राहक अगर Bharat-1 को दो साल के लिए उपयोग करता है तो उसकी प्रभावी लागत 4,528 रुपये की आएगी. जबकि जियोफोन के लिए ये कीमत 5,172 रुपये की होगी.

इसी तरह अगर ग्राहक तीन साल उपयोग करते हैं तो उन्हें जियोफोन के लिए 6,008 रुपये आएगी. जबकि Bharat-1 के लिए उन्हें 5,692 रुपये ही उन्हें देने होंगे.

इसी तरह अगर एयरटेल-कार्बन वाले Karbonn A40 Indian वाले फोन की बात करें तो इसकी प्रभावी कीमत सिर्फ 1,399 रुपये है. कंपनी के मुताबिक इसकी बाजार में कीमत 3,499 रुपये होती है. एयरटेल के मुताबिक यह गूगल सर्टिफाइड फोन है और यह फुल टच स्क्रीन वाला स्मार्टफोन है.

इस स्मार्टफोन में डुअल सिम ऑप्शन दिया गया है और इसमें गूगल प्ले स्टोर भी है. यानी इसमें फेसबुक, व्हॉट्सऐप और गूगल जैसे ऐप्स आराम से चलेंगे जैसे दूसरे सस्ते स्मार्टफोन्स में चलते हैं. इस स्मार्टफोन के साथ कस्टमर्स को हर महीने 169 रुपये का रिचार्ज कराना होगा. इसमें कॉलिंग और डेटा बेनिफिट्स मिलेंगे.

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *